Friday, May 31, 2024

Himachal

ग्राम पंचायत टूटू-मजठाई की आम सभा में दिवंगत प्रधान बलराज सिंह को श्रद्धांजलि के उपरांत महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित*

July 15, 2023 06:25 PM

*ग्राम पंचायत टूटू-मजठाई की आम सभा में दिवंगत प्रधान बलराज सिंह को श्रद्धांजलि के उपरांत महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित*
टूटू, 15 जुलाई: शनिवार को टुटू विकास खण्ड के अन्तर्गत ग्राम पंचायत टुटू-मजठाईं की आम बैठक, दिवंगत प्रधान बलराज सिंह के सम्मान में दो मिनट का मौन रख कर नम आंखों के साथ श्रद्धांजली देते हुए आरंभ हुई। पंचायत के पूर्व प्रधान बलराज सिंह का गत 23 अप्रैल को आकस्मिक देहांत हो गया था ।
आम सभा की अध्यक्षता कर रहे कार्यकारी प्रधान केशपा राम कश्यप तथा अन्य वक्ताओं ने बलराज सिंह की प्रधानगी में पंचायत में हुए अनेकों सामूहिक विकास एवम् जन कल्याण के कार्यों की सराहना करते हुए उनके निधन को पंचायत के लिए बड़ी क्षति बताया ।
इस दौरान आम सभा द्वारा कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित भी किए गए जिनमें, पंचायत के प्रत्येक राशन कार्ड धारक पर ₹500 प्रति वर्ष गृह टैक्स लगाना, गांव भरयाल के खेल मैदान में मिनी स्टेडियम का निर्माण करना, शिमला नगर निगम क्षेत्र में आने वाली पंचायत के मूल ग्रामीणों की घासनी में पेड़ों को काटने तथा मकान बनाने के लिए नगर निगम के नियमों से बाहर रखना शामिल है । पंचायत के गुडशाली वार्ड में स्थित खस्ता हाल में चल रहे बालवाड़ी केंद्र और उप -स्वास्थ्य केंद्र के समाधान हेतु भी प्रस्ताव पारित किया गया ।
इसके अतिरिक्त विधान सभा और लोक सभा चुनावों के लिए गांव मजठाई और भरयाल के चार वार्डों के लिए प्राथमिक पाठशाला भरयाल या पंचायत घर मजठाई में ही मतदान केंद्र बनाने हेतु भी प्रस्ताव पारित किया गया । उल्लेखनीय है कि पंचायत के पांच वार्डों में से चार वार्डों के मतदान केंद्र गांव से 7-8 किलोमीटर दूर वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, टुटू में लगते हैं, जिस कारण गांवों के अनेकों वृद्ध, बीमार और अपंग मतदाता अपना मत डालने से वंचित रह जाते हैं ।
निर्णय लिया गया कि उपरोक्त सभी प्रस्तावों को स्थानीय विधायक एवम् लोक निर्माण तथा खेल मंत्री के माध्यम से सरकार के सबंधित विभागों से कार्यान्वयन हेतु प्रेषित किया जायेगा ।
ग्रामीणों ने आम सभा में सरकारी विभागों से किसी भी प्रतिनिधि के उपस्थित न होने पर रोष व्यक्त भी किया ।

Have something to say? Post your comment