Saturday, January 28, 2023

Himachal

ऐक्सिस बैंक सोलन द्वारा राष्ट्रव्यापी संघन जागरूकता अभियान आयोजित

November 27, 2022 07:30 PM

ऐक्सिस बैंक सोलन द्वारा राष्ट्रव्यापी संघन जागरूकता अभियान आयोजित
भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार बुधवार को जिला सोलन में ऐक्सिस बैंक सोलन द्वारा राष्ट्रव्यापी संघन जागरूकता अभियान के तहत सोलन के एक निजी होटल में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम ज़िला अग्रणी प्रबंधक यूको बैंक आर के बाली की अध्यक्षता में आयोजित हुआ।
कार्यक्रम में ग्राहक शिकायत निवारण ग्राहक अधिकार एवं सुरक्षित बैंकिंग के प्रथाओं पर जागरूकता अभियान में सोलन एवं क्षेत्र से लगभग 90 प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में आॅनलाइन बैंकिंग से होने वाले विभिन्न तरह के फ्राॅड के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
जिला अग्रणी प्रबंधक ने बताया कि आरबीआई द्वारा ज़िला सोलन में विभिन्न बैंकों के माध्यम से 01 नवंबर से 30 नवंबर तक राष्ट्रव्यापी संघन जागरूकता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान के माध्यम से ग्राहकों को उनके आंतरिक शिकायत निवारण एवं अधिकार सुरक्षित बैंकिंग के प्रणाली की जानकारी प्रदान की जाएगी।
शाखा प्रबंधक राहुल शर्मा व प्रदीप मथानिया ने बताया कि भारत सरकार की विभिन्न योजनाएं बैंक समय-समय पर ग्राहक को प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन ग्राहकों के साथ हो रही धोखाधड़ी एवं फ्राॅड से बचने के लिए ग्राहक को जागरूक होना आवश्यक है।
उन्होंने बताया कि जाॅब पोर्टल के माध्यम से लोगों की धनराशि को टारगेट कर फसाया जा रहा। उन्होंने उपस्थित प्रतिभागियों को बताया कि झूठी ऐप के माध्यम से घर बैठे जाॅब इत्यादि के आॅफर के झांसे में आकर आॅनलाइन कार्रवाई से बचें। उन्होंने बताया कि अब लगातार अवैध तरीके से यूपीआई की आईडी की तरह इस्तेमाल कर ग्राहक को बेवकूफ बनाया जा रहा है। ग्राहक सस्ते सामान के लालच में ऑनलाइन पेमेंट फ्रॉड का शिकार होते हैं।

Have something to say? Post your comment