Saturday, April 27, 2024

Assam

मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री श्री उपेंद्र कुशवाहा ने पूरे देश में सीबीएसई संबद्ध स्कूलों के 37 शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों को सीबीएसई शिक्षक पुरस्कार (2017-18) प्रदान किए

September 09, 2018 12:37 AM

मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री श्री उपेंद्र कुशवाहा ने पूरे देश में सीबीएसई संबद्ध स्कूलों के 37 शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों को सीबीएसई शिक्षक पुरस्कार (2017-18) प्रदान किए  

 

   भारत सरकार के मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री  श्री उपेंद्र कुशवाहा ने आज राजधानी में वर्ष 2017-18 के लिए सीबीएसई संबद्ध स्कूलों के 37 शिक्षकों एवं प्रधानाध्यापकों को शिक्षा के क्षेत्र में उनके उल्‍लेखनीय योगदान और कक्षा शिक्षण में नवाचारों के लिए सम्मानित किया।

    सीबीएसई ने लीक से हटकर पहली बार सीबीएसई पुरस्कार 2017-2018 के लिए प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों से हस्‍त लिखित आवेदन देने के बजाय ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए थे।

   बोर्ड ने पहले गठित की जाने वाली क्षेत्रीय समितियों के बजाय राष्ट्रीय स्तर की स्क्रीनिंग समिति का गठन किया था। इस समिति ने निम्‍नलिखित आधार पर पुरस्कार विजेताओं का चयन किया:

क. पुरस्कारों की सभी श्रेणियों के लिए सामान्य मानदंड जैसे कि अकादमिक योग्यताविद्वत्तापूर्ण योगदान,कार्यात्मक शोधपाठ्यक्रमसामुदायिक एवं विद्यार्थी विकास संबंधी उपलब्धियांपुरस्कार और सम्मान।

ख. विशिष्ट मानदंड जैसे कि एक शिक्षक के रूप में प्रभावशीलतासुधारात्‍मक शिक्षणशिक्षक का अहम योगदानऔर

ग. आमने-सामने बैठकर बातचीत या संवाद।

   पुरस्कार विजेताओं में प्रधानाध्यापकों के अलावा प्राथमिकमाध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षक भी शामिल हैं। पहली बार सार्वजनिक प्रदर्शन कलाविशेष शिक्षाविशारदोंस्कूल परामर्शदाताओंव्यावसायिक,व्यायाम शिक्षा और आईटी शिक्षकों के लिए भी पुरस्कार निर्धारित किए गए हैं।

   अभिनंदन समारोह श्रीमती रीना रे, सचिव (स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता), श्रीमती अनिता करवल, अध्यक्ष, सीबीएसई, श्री अनुराग त्रिपाठी, सचिव, सीबीएसई और मानव संसाधन विकास मंत्रालय, एनवीएस, केवीएस और अनेक स्कूलों के कई अन्य प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों की गरि‍मामयी उपस्थिति में आयोजित किया गया।

   सचिव (स्कूल शिक्षा और साक्षरता) श्रीमती रीना रे ने सभी पुरस्कार विजेताओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि शिक्षा का एक अ‍हम लक्ष्य भविष्य के लिए आत्मविश्वास से भरे छात्रों को तैयार करना और उन्हें सामाजिक रूप से जवाबदेह, गुणवान एवं अभिनव विचारकों में तब्‍दील करना है, जबकि शिक्षा सुगम एवंन्यायसंगत होनी चाहिए और इसके जरिए उत्कृष्टता को बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

   सीबीएसई की अध्यक्ष श्रीमती अनिता करवल ने सभी पुरस्‍कार विजेताओं को बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि समूचा विश्‍व शिक्षकों का ऋणी है क्‍योंकि वे राष्ट्र एवं वैश्विक समाज का निर्माण करते हैं और शिक्षण एवं मार्गदर्शन के जरिए अंसख्‍य विद्यार्थियों के जीवन को विशिष्‍ट स्‍वरूप प्रदान करते हैं।

,

पुरस्कार विजेता शिक्षकों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्‍त करने के लिए कृपया इस लिंक पर क्लिक करें

 

Have something to say? Post your comment